शिक्षा बोर्ड: अगस्त में जारी होगी 10वीं और 12वीं की अंतिम मेरिट लिस्ट

शिक्षा बोर्ड: अगस्त में जारी होगी 10वीं और 12वीं की अंतिम मेरिट लिस्ट

हिमाचल प्रदेश स्कूल शिक्षा बोर्ड 10वीं और 12वीं कक्षा की अंतिम मेरिट लिस्ट अगले महीने जारी करेगा। इस महीने के अंत तक बोर्ड दोनों कक्षाओं के परीक्षा परिणाम से असंतुष्ट परीक्षार्थियों की उत्तरपुस्तिकाओं के पुनर्मूल्यांकन और पुनर्निरीक्षण कार्य को पूरा कर लेगा। 10वीं-12वीं कक्षा का परीक्षा परिणाम मई में घोषित किया गया था। इस दौरान बोर्ड ने उत्तरपुस्तिकाओं का पुनर्मूल्यांकन और पुनर्निरीक्षण करवाने का उन अभ्यर्थियों को मौका दिया था, जोकि अपने परिणाम से संतुष्ट नहीं थे।

उत्तरपुस्तिकाओं का पुनर्मूल्यांकन और पुनर्निरीक्षण कार्य करवाने के लिए बोर्ड ने अभ्यर्थियों से आवेदन मांगे थे। बोर्ड के पास कई अभ्यर्थियों ने आवेदन किया है। अब आवेदन करने की अंतिम तिथि समाप्त हो चुकी है। ऐसे में बोर्ड प्रबंधन अब दोनों कक्षाओं के परीक्षा परिणाम से असंतुष्ट अभ्यर्थियों की उत्तरपुस्तिकाओं के पुनर्मूल्यांकन कार्य में जुट गया है। अब इन पर एफआरए नंबर आदि लगाने सहित अन्य औपचारिकताओं को पूरा करने के बाद इनका मूल्यांकन कार्य शुरू कर दिया जाएगा। यह काम जुलाई के अंत में समाप्त हो जाएगा और इसी माह पुनर्मूल्यांकन और पुनर्निरीक्षण का परिणाम भी घोषित कर दिया जाएगा।

इसके बाद शिक्षा बोर्ड की ओर से 10वीं-12वीं कक्षा का परीक्षा परिणाम घोषित करने के दौरान जारी की अस्थायी मेरिट लिस्ट में अगर संशोधन करने की जरूरत हुई तो नई लिस्ट जारी की जाएगी। 10वीं कक्षा के परीक्षा परिणाम में टॉप-10 में 79 विद्यार्थियों ने जगह बनाई है, जिसमें 61 छात्राएं और 18 छात्र शामिल हैं। 12वीं में 110 अभ्यर्थियों को टॉप-10 में जगह मिली थी। इनमें 89 छात्राएं और 21 छात्र शामिल हैं। स्कूल शिक्षा बोर्ड के सचिव डॉ. विशाल शर्मा ने बताया कि जुलाई के अंत में पुनर्मूल्यांकन और पुनर्निरीक्षण का परिणाम घोषित कर अगस्त के पहले सप्ताह में अंतिम मेरिट लिस्ट जारी की जाएगी।

Related posts